Saturday 2 November 2019

E.W.S सर्टिफिकेट क्या है? कैसे बनवाएं? इस की वैलिडिटी कितनी है? आज के इस लेख में हम इसी के बारे में पूरी तरह बारीकी से समझेंगे।

The Central Government has recently introduced 10% reservation quota for the Economically Weaker Sections (EWS) among General Category candidates in government jobs and educational institutions. However, many are unsure about the EWS Reservation Eligibility. If you are a deserving candidate from the Economically Weaker Section (EWS), we truly wish you should not miss the EWS quota with respect to the seats in Government Jobs (like IAS, IPS etc) and Government institutes (like the IIMs and IITs). Many candidates and even some bureaucrats are not aware of the newly introduced provisions.

E.W.S सर्टिफिकेट क्या है? कैसे बनवाएं? इस की वैलिडिटी कितनी है? आज  के इस लेख में हम इसी के बारे में पूरी तरह बारीकी से समझेंगे।
कुछ दिनों पहले नरेंद्र मोदी की बीजेपी सरकार ने देश के सामान्य वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए अब चाहे शिक्षा हो या फिर जॉब अब जनरल कैटेगरी के छात्रों को भी 10% का आरक्षण का लाभ मिलेगा लेकिन इसके लिए आपको ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनाना होगा इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ लीजिए आप ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बहुत ही आसानी से बना लेंगे इस लेख में मैं आपको सारा कुछ दे दूंगा तो चलिए शुरू करते हैं

सबसे पहले जानते हैं ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनाने के लिए आपको क्या-क्या दस्तावेज देने होंगे।
तो चलिए दोस्तों अब मैं आपको दिखाता हूं कि ईडब्ल्यू एस सर्टिफिकेट बनाने के लिए आपको क्या-क्या डॉक्यूमेंट देने होंगे इसको बारीकी से समझने के लिए आप हमारा नीचे यह जो वीडियो दिया हुआ है इस वीडियो को देख ले इसमें मैंने आपको सारा चीज लाइव दिखाया है जो जो सर्टिफिकेट मैंने अपना ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनाने के लिए दिया है वह सारा चीज मैंने इस वीडियो में आपको दिखा दिया है


तो दोस्तों यह सारे दस्तावेज आप एकत्रित कर ले उसके बाद आप अप्लाई कैसे करेंगे इसके बारे में आपको नीचे बताऊंगा लेकिन अगर आप क्या क्या दस्तावेज मैंने दिया था बनाने के लिए यह अगर आप देखना चाहते हैं तो उसका लिंक में नीचे दे रहा हूं यहां पर आपको मैं 2 pdf दे रहा हूं इसमें एक आपका भरा हुआ फॉर्मेट है जिसे मैंने ऑनलाइन अप्लाई करके एक ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट ऑलरेडी बना लिया है पहले ही और दूसरा ब्लैंक फॉरमैट है भरा हुआ फॉर्मेट जिसमें टोटल डाक्यूमेंट्स के साथ किस किस ने साइन किया है जैसे कर्मचारी,सिआई वगैरह का सारा चीज भरा हुआ है उसमें आप उस पीडीएफ को भी डाउनलोड कर सकते हैं और दूसरे में मैंने ब्लैंक फॉरमैट आपके लिए स्पेशल मैंने टाइप किया है ताकि आप इस फॉर्मेट को डाउनलोड करके आप उसके साथ बाकी सारे डाक्यूमेंट्स को अटैच करके आप ऑनलाइन खुद से अप्लाई कर सकें तो चलिए डाउनलोड करने के लिए नीचे बटन दे रहा हूं दोनों को आप डाउनलोड कर लीजिए




 ईडब्ल्यू्एस सर्टिफिकेट को खुद से अप्लाई कैसे करते हैं?

अगर सारा डाक्यूमेंट्स आपने कंप्लीट भर लिया है तो आप खुद से ऑनलाइन अप्लाई कैसे करेंगे इसके लिए मैंने एक यूट्यूब पर वीडियो अपलोड किया है आप हमारा यह वीडियो देखकर खुद से ऑनलाइन अप्लाई करना सीख सकते हैं मैंने स्टेप बाय स्टेप अप्लाई करके दिखाया है इस वीडियो में बहुत ही बारीकी से आप यह वीडियो देख कर खुद से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं तो वीडियो देखने के लिए आप इस वीडियो पर डायरेक्ट क्लिक कर सकते हैं या फिर हमारे यूट्यूब चैनल dot pratispardha पर जाकर भी इस वीडियो को देख सकते हैं।


ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट को एसडीओ या फिर डीसी लेवल से कैसे बनाते हैं?

तो दोस्तों अगर आपने यह वीडियो देख लिया है तो आप समझ गए होंगे कि सबसे पहले आपको ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट सी ओ लेवल से बनवाना होता है उसके बाद ही आप एसडीओ या फिर डी सी लेवल से ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं तो चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि आप एसक्यू या फिर डी सी लेवल सर्टिफिकेट कैसे बनाएंगे एचटीसी लेवल सर्टिफिकेट बनाने के लिए पहले आपका लेवल का सर्टिफिकेट बना हुआ होना चाहिए क्योंकि जैसे ही आप एचडीएफसी लेवल पर अप्लाई करने की कोशिश करेंगे तो वहां पर आपको सी ओ लेवल का सर्टिफिकेट जनरेट किया हुआ नंबर और आपका नाम मांगा जाएगा और वह जो है ऑटोमेटिक आपका पूरा फॉर्म फिल हो जाएगा अगर आप का सर्टिफिकेट जनरेट किया हुआ है तू तू यह सारा चीज कैसे करते हैं इसके बारे में भी मैंने आपको वीडियो बनाकर दिखा दिया है आप हमारा यह वीडियो देख सकते हैं इसमें मैंने आपको डी सी लेवल का ews सर्टिफिकेट बना कर दिखाया है तो कैसे अप्लाई करते हैं डीसी लेवल पर यह अगर आपको देखना है तो हमारे यह वीडियो आप देख लें।



ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट को चेक कैसे करते हैं कि बना है कि नहीं या फिर डाउनलोड कैसे करते हैं?

अगर आपने हमारा यह वीडियो देख लिया है तो अब आप एसडीएफएसडी सिलेबल से अप्लाई करने के लिए सीख गए होंगे चलिए अब मैं आप लोगों को बताता हूं कि अगर आप चाहे सी ओ लेवल हो या फिर एसडीओ या फिर डीसी लेवल अगर आप ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट को आप लाइक करते हैं तो आप चेक कैसे करेंगे कि आपका एडोलस सर्टिफिकेट बना है कि नहीं बना है अगर आप कहीं दूसरे से अप्लाई करवाते हैं तो वहां आपको अप्लाई करने के बाद एक रसीद दे देता है और बार-बार आपको उसको फोन करना होता है कि मेरा सर्टिफिकेट बना कि नहीं तो आप खुद से भी चेक कर सकते हैं कि आपका सर्टिफिकेट बना है कि नहीं या फिर कहां पर आपका सर्टिफिकेट फंसा हुआ है तो इसके लिए भी मैंने एक वीडियो बना दिया है पहले से ही आप हमारे यह वीडियो देखकर सीख सकते हैं कि ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट को हम चेक कैसे करते हैं कि बना है कि नहीं है या फिर किस लेवल पर पहुंचा हुआ है किस लेवल में फंसा हुआ है अगर आप देखना चाहते तो हमारा यह वीडियो देख लें।



ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट की वैलिडिटी कितनी होती है?

दोस्तों अब मैं आप लोगों को बताता हूं कि ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट की वैलिडिटी कितनी होती है इससे आप थोड़ा बारीकी से समझ लें कि ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट की वैलिडिटी 1 साल की होती है यह जनवरी से दिसंबर तक के लिए ही वैलिड है चाहे आप किसी भी वर्ष में अप्लाई करते हैं तो यह उसी वर्ष के लिए वैलिड रहेगा उस वर्ष के किसी भी month में आप ने अप्लाई किया हो लेकिन वह साल जो रहेगा बस उसी साल valid रहेगा एग्जांपल के तौर पर मैं बताऊं तो चाहे आपने जनवरी में अप्लाई किया हो या फिर दिसंबर में अप्लाई किया हो अगर आपका साल 2019 है तो जनवरी में जिसने अप्लाई किया था उसका भी 2019 के दिसंबर में वैलिडिटी उसका समाप्त हो जाएगा और जिस ने दिसंबर में अप्लाई करके बनाया है उसका भी दिसंबर 2019 में ही समाप्त हो जाएगा मतलब जिन्होंने जनवरी में बनाया अपना certificate उसका एक साल valid रह गया लेकिन जिस ने दिसंबर में सर्टिफिकेट बनाया उसके लिए केवल 1 महीने का
 1 जनवरी से 31 दिसंबर तक ही आपका ews certificate वैलिड रहता है


➜तो दोस्तों मैंने इस लेख में ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के बारे में सारा कुछ बता दिया है अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आप हमारी यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं और हमारे वेबसाइट को भी आप फॉलो कर सकते हैं अपने ईमेल एड्रेस के साथ धन्यवाद फिर मिलेंगे एक नई जानकारी के साथ तब तक के लिए अपना ख्याल रखिए और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Gretest Of All Types (GOAT)

Author & Editor

Account Clerk Cum Com.Op./Master / Computers/Youtuber/blogger.

0 Comments: